नाश्ते में खाएं बेसन का पराठा, स्वाद के साथ सेहत भी

नाश्ते में खाएं बेसन का पराठा, स्वाद के साथ सेहत भी

सेहतराग टीम

अच्छी सेहत के लिए सुबह का नाश्ता काफी जरूरी है। अगर सुबह-सुबह कुछ अच्छा खाते हैं तो हमारा पूरा दिन अच्छा बीतता है, साथ ही हमारा शरीर हमेशा फिट और तंदुरुस्त बना रहता है। ऐसे में अगर आप बेसन के पराठे का सेवन सुबह करते हैं तो वो स्वाद के साथ-साथ हमारी सेहत को भी काफी फायदा होगा। तो चलिए जानें इसे बनाने की विधि और फायदें-

पढ़ें- चेहरे को ग्लोइंग और चमकदार बनाने मे आज भी खास माने जाते हैं ये घरेलू उपाय

बेसन के पराठे बनाने के लिए सामग्री

एक कप गेंहू का आटा, आधा कप बेसन, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर, नमक स्वादानुसार, एक चम्मच मेथी के पत्ते, आधा चम्मच अजवाइन, आधा चम्मच जीरा, हींग, गरम मसाला पाउडर, रिफाइंड तेल जरूरत के अनुसार।

बेसन का पराठा बनाने की विधि

सबसे पहले एक बर्तन में बेसन, हींग, कसूरी मेथी, गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी सारी सामग्रियों को मिलाकर एक साथ ले लें। नमक स्वादानुसार और एक चम्मच तेल डालकर इसे मिक्स कर किनारे पर रख दें।

अब गेंहू के आटे को साधारण रोटी के आटे जैसा गूंथकर तैयार कर लें। गुंथे हुए आटे की लोई बनाकर बेल कर थोड़ा बड़ा कर दें। अब इस रोटी के ऊपर तैयार बेसन का मिश्रण भरें। चारों तरफ से अच्छे से बंदकर बेल लें। अब इस तैयार भरावन वाले पराठे को गर्म तवे पर सुनहरा होने तक सेंके। साथ ही इसे कुरकुरा करते समय ध्यान रखें कि कहीं ये जल ना जाए। बस अब इन तैयार स्वादिष्ट बेसन के परांठों को रायता या चटनी के साथ सर्व करें।

इसे भी पढ़ें- 

कॉफी के शौकीन हैं तो हो जाएं सावधान, सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।